Thursday, February 15, 2018

लाखो android device हुए हैक और उनसे हुई Bitcoin की माइनिंग

Leave a Comment
android Hijacks


Malwarebytes के शोधकर्ताओं ने यह खुलासा किया है की लाखों एंड्रॉइड डिवाइस हैक किये गए है और उनसे Monaro Coin की माइनिंग की गयी। शोधकर्ताओं बताया की लगभग 60 लाख लोगो ने malicious websites and apps पर विजिट किया और डाउनलोड किया। यह वेबसाइट उनको redirect करती थी उन domain या उन app को डाउनलोड करवाती थी जो cryptocurrency की माइनिंग के लिए बनाई गयी थी। ये एप्लीकेशन आपके पुरे हार्डवेयर को इस्तेमाल करती थी। जिससे ज्यादा से ज्यादा माइनिंग की जा सके।


monero mining


पिछले साल नवंबर में हुए साइबर क्राइम में 5 ऐसी वेबसाइट थी जिनकी प्रतिदिन 8,00,000 विजिटर थे। ये भी उस साइबर क्राइम का हिसा थी। अटैकर्स को मोबाइल फ़ोन्स पर अटैक करना इतना मुश्किल नहीं होता क्योकि एंड्राइड यूजर सामन्य तोर पर किसी भी security applications or web filtering का इस्तेमाल नहीं करते। अटैकर्स के लिए प्लस पॉइंट होता है


Bitcoin


अगर आपको को भी लगता है की आपका फ़ोन भी किसी Malware की चपेट में गया है तो आप भी अपने फ़ोन सभी एक्स्ट्रा अप्प्स को uninstall कर दे और एक बार अपने फ़ोन अपडेट भी कर दे अगर कोई अपडेट आया है तो। अगर इसके बाद भी आपका फ़ोन हैंग या जल्दी जल्दी बैटरी लौ कर रहा है या कोई ऐसी एक्टिविटी जो नोर्मल्ली नहीं करता तो कृप्या अपना सारा डाटा का बैकअप बना के उसे रिसेट कर दे।
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

Post a Comment