Thursday, February 15, 2018

कीजिये Whats app से भी Payment। एक क्लिक में पैसा ट्रांसफर

Leave a Comment
अब आप Whatsapp से भी पेमेंट कर सकते है अब आप WhatsApp से अपने पैसे सेंड और रिसीव कर सकेंगे। इस फीचर का नाम है WhatsApp Pay।यह फीचर अभी सिर्फ इंडिया वालो के लिए है। इसका beta वर्शन इंडिया में लांच हो गया है। धीरे धीरे एंड्राइड और iOS सभी devices में आपको इसका अपडेट मिल जायेगा। इसको आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। लेन-देन की सभी प्रॉसेस Unified Payments Interface (UPI) द्वारा होगी। UPI एक पेमेंट मेथड है। इसमें उपयोगकर्ता को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा और लेन-देन की प्रॉसेस को कम्पलीट करने के लिए एक UPI पिन भी मिलेगा।


whatsapp payment

Turn on payment feature:

  1. सबसे पहले सेटिंग में जाये और Payment पर क्लिक करे।
  2. अब पेमेंट पेज को खोले और इसमें अपनी Bank की डिटेल्स सबमिट करे और अपने Bank account को ऐड करे।
  3. इसके बाद नियम और शर्तों को स्वीकार करे। 
  4. अब आपको अपने फ़ोन नंबर को OTP के द्वारा वेरीफाई करवाए जो अपने बैंक अकाउंट में लिंक करवा रखा है। 
  5. इसके बाद कुछ बैंक्स की लिस्ट खुलेगी जो UPI से linked है। अगर आप एक UPI user है तो अपना बैंक सेलेट कीजिये। अगर आप UPI यूजर नहीं है तो। इसे आपको सेट उप करना होगा। 
  6. अब आपको अपने डेबिट कार्ड के लास्ट 6 अंक और expiry date डालनी होगी। ताकि आप Virtual Payee Address (VPA) create कर पाए। 

WhatsApp Pay को कैसे इस्तेमाल करे:

  1. For Android: attachment पर क्लिक कीजिये, अब आपको पेमेंट का ऑप्शन दिख रहा। और Iphone यूजर- Plus(+) sign पर tap कीजिये और यह आपको payment का ऑप्शन दिखेगा। 
  2.  Payment का ऑप्शन आपको Individual chat screens पर भी मिल जायेगा और ग्रुप में किसी एक specific user को भी पेमेंट करना संभव है। 
  3. Payment ऑप्शन खोलने के बाद आपको अमाउंट डालना है और अपना UPI पिन भी डालना पड़ेगा। 
  4. रिसीवर के पास Whatsapp Pay का फीचर होना चाहिए वरना। ट्रांसक्शन पूरा नहीं हो पायेगा। 
इस आर्टिकल में इतना ही उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे आखिर उनको भी Whatsapp के इस नए फीचर के बारे में पता चले। अगर हमने इस आर्टिकल में कुछ गलत इनफार्मेशन दी है तो आप निचे commnet बॉक्स में जरूर बातये। ताकि हम अपनी गलती को सुधर सके। 
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

Post a Comment